मध्य प्रदेशराज्य

MP में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को दिए जा रहे स्मार्ट फोन, जानिए किस काम के लिए होगा उपयोग?

इंदौर
मध्य प्रदेश सरकार की ओर से आंगनवाड़ी केंद्रों को आधुनिक बनाने और पोषण अभियान के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं और बच्चों की उपस्थिति साथ ही नाश्ता और भोजन संबंधित जानकारी एकत्रित करने के उद्देश्य से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को स्मार्टफोन का वितरण किया जा रहा है। प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में भी अलग-अलग क्षेत्रों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को स्मार्टफोन देने का काम जारी है, जहां विधानसभा 3 से शुरू हुआ यह काम अब शहर के प्रत्येक क्षेत्र में किया जा रहा है। विधानसभा 3 में विधायक आकाश विजयवर्गीय के नेतृत्व में हाल ही में आंगनवाड़ी सहायिका और कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन का वितरण किया गया था। वहीं अब बड़ा गणपति क्षेत्र में भी इसी तरह की पहल की गई है। 

मध्यप्रदेश शासन द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्रों को आधुनिक बनाने एवं पोषण अभियान योजन के तहत आँगनवाडी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं तथा बच्चों की उपस्थिति आँगनवाडी केन्द्रों की खुलने की जानकारी एवं नाश्ता और भोजन वितरण की जानकारी ऑनलाईन करने के लिये स्मार्ट मोबाईल फोन प्रदाय किये गये है। परियोजना अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बताया गया कि महिला एवं बाल विकास विभाग परियोजना शहरी क्र.02 में वार्ड क्रमांक 02, 05, 03, 06, के अन्तर्गत आने वाले आँगनवाडी केन्द्रों को स्मार्ट मोबाईल फोन का वितरण पटेल धर्मशाला राज नगर में किया गया।अतिथियों द्वारा उदबोधन में कहा गया कि, आँगनवाडी सेवाओं को जन-जन तक पहुँचाना सुनिश्चित करें एवं आँगनवाडी केन्द्रों का संचालन निर्धारित समय से किया जाये। इस अवसर पर परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षक उपस्थित रहे। विधानसभा 3 में किए गए थे वितरित हाल ही में विधानसभा तीन की समस्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओ को स्मार्ट फोन वितरित किये गए थे, जहां मोबाइल वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए विधायक आकाश विजयवर्गीय ने बताया था कि, निसंदेह ये नए व बदलते भारत का एक प्रमाण है। 

आनगंवाड़ी कार्यकर्ताओ के हाथ में स्मार्ट फोन आने से निसंदेह वे और तेजी एवं बेहतर ढंग से अपना कार्य कर पाएंगे, जिससे क्षेत्र की महिलाओ और बच्चों को बहुत लाभ मिलेगा। सभी क्षेत्रवासियो को बधाई एवं मोदी जी व शिवराजसिंह चौहान जी का दिल से आभार। देखा जाए तो मध्य प्रदेश सरकार की ओर से आंगनवाड़ी केंद्रों को आधुनिक बनाने और पोषण अभियान के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं सहायिकाओं और बच्चों की उपस्थिति साथ ही नाश्ता और भोजन संबंधित जानकारी एकत्रित करने के उद्देश्य से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को स्मार्टफोन का वितरण किया जा रहा है।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button