मध्य प्रदेशराज्य

मुख्यमंत्री डॉ. यादव रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, विक्रम व्यापार मेले और विक्रमोत्सव का आज करेंगे शुभारंभ

मुख्यमंत्री डॉ. यादव रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, विक्रम व्यापार मेले और विक्रमोत्सव का आज करेंगे शुभारंभ

उज्जैन रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 1 और 2 मार्च

3200 से ज्यादा यूनिट् ने बायर-सेलर मीट में कराया रजिस्ट्रेशन
30 फॉरेन डेलिगेट्स भी करेंगे सहभागिता

भोपाल

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 1 मार्च को उज्जैन में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, विक्रमोत्सव और विक्रम व्यापार मेले का शुभारंभ करेंगे। मुख्य कार्यक्रम उज्जैन जिले के कालिदास अकादमी में प्रातः 10:30 बजे से आयोजित किया जायेगा। मुख्यमंत्री डॉ. यादव द्वारा लाड़ली बहना योजना अंतर्गत लाड़ली बहनों को राशी का भी वितरण करेगें। उज्जैन में 1 व 2 मार्च को रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव इंजीनियरिंग कॉलेज उज्जैन में आयोजित किया जा रहा है। यह प्रोजेक्ट प्रदेश के भोपाल, उज्जैन, इन्दौर सहित 20 जिलों में हैं। इन 56 प्रोजेक्ट से 74 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश आएगा, जिससे 17 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा।

     इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में अब तक 35 कंपनियों से 74 हजार 711 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव पर सहमति बन गई है। यह आंकड़ा कॉन्क्लेव तक और बढ़ेगा। कॉन्क्लेव में 800 से अधिक इन्वेस्टर्स शामिल होंगे। साथ ही 30 फॉरेन डेलिगेट्स भी सहभागिता करेंगे। कॉन्क्लेव में बड़े उद्योपतियों को आमंत्रित करने और बड़े एमओयू साइन करने की बजाय सरकार का फोकस है कि ज्यादा से ज्यादा प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारा जाए। इसी रणनीति के तहत सरकार ऐसी कंपनियों और इंडिविजुअल इन्वेस्टर को प्राथमिकता दे रही है जो तुरन्त निवेश के लिए तैयार हों।

    कॉन्क्लेव में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बायर-सेलर मीट पर फोकस किया जा रहा है। अभी तक 3200 से ज्यादा यूनिट् ने बायर-सेलर मीट में रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके जरिए प्रदेश के उत्पादकों, कृषि उत्पादों, हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट्स को वैश्विक बाजार तक पहुंच बनाने में मदद मिलेगी।

निवेशकों से मुख्य़मंत्री वन-टू-वन करेंगे मुलाकात

मुख्यमंत्री डॉ. यादव निवेशकों से वन-टू-वन चर्चा करेंगे। इससे निवेशक सीधे अपनी बात मुख्यमंत्री के सामने रख सकेंगे। प्रदेश की औद्योगिक नीति के बारे में विस्तार से चर्चा करने और उद्योगपतियों को जानकारी प्रदान करने के लिये पांच सेक्टोरियल सेशन भी होंगे। इसमें विषय विशेषज्ञ उद्योगपतियों को प्रदेश के औद्योगिक परिदृश्य और नीतियों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

उज्जैन और इंदौर संभाग के जिलों में रीजनल इण्डस्ट्री काँक्लेव में 644.97 एकड़ भूमि पर विभिन्न औद्योगिक इकाइयों द्वारा विभिन्न उत्पादों के प्लांट लगाए जाएंगे, जिसमें लगभग 8014.94 करोड़ का निवेश प्रस्तावित है, जिसके माध्यम से 12 हजार से अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त हो सकेगा। खाद्य प्रसंस्करण, प्लास्टिक, फार्मास्युटिकल, मेडिकल डिवाइसेस, टेक्नीकल टेक्सटाईल, एडवांस कार्बन, सीमेंट, ऑक्सीजन सिलेण्डर, इथेनॉल, कपड़ा एवं परिधान, डिटर्जेंट इत्यादि उत्पादों पर केन्द्रित इकाईयां उज्जैन और इन्दौर संभाग के जिलों में स्थापित की जाएगी।

विभिन्न औद्योगिक इकाइयों द्वारा लगाई जायेगी प्रदर्शनी

रीजनल इण्डस्ट्री काँक्लेव में विभिन्न औद्योगिक इकाईयों द्वारा अपने उत्पादों पर केन्द्रित प्रदर्शनी लगाई जाएगी, जिसमें प्रमुख रूप से वीईसीवी लिमिटेड द्वारा ऑटो-ओईएम उत्पाद, श्रीजी पॉलीमर द्वारा प्लास्टिक प्रोडक्ट, बेस्ट कॉर्पोरेशन द्वारा गारमेंट, इंवायरो रिसाइकलिंग द्वारा प्लास्टिक रिसाइकलिंग, सुधाकर पाईप्स द्वारा पीवीस पाईप्स, गुजरात गैस लिमिटेड द्वारा गैस डिस्ट्रिब्यूशन, ब्रांड कांसेप्ट द्वारा बैग मेन्युफेक्चरिंग, यासेन द्वारा मेडिकल डिवाइसेस, वनुषी प्रा.लि. द्वारा मेडिकल डिवाइसेस, टेटवेलप्स द्वारा ई-बाईक और ई-साइकल पर केन्द्रित प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

12 से अधिक औद्योगिक क्षेत्रों पर किया जाएगा भूमि पूजन और लोकार्पण

मुख्यमंत्री डॉ. यादव द्वारा रीजनल इण्डस्ट्री काँक्लेव में प्रदेश के 12 से अधिक औद्योगिक स्थानों पर विभिन्न इकाईयों का वर्चुअल भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया जाएगा। औद्योगिक विकास के प्रति जन-जागरूकता प्रदेश के कोने-कोने पहुंचाने के लिये लोकार्पण एवं भूमि पूजन के इन कार्यक्रमों को स्थानीय स्तर पर वृहद रूप दिया जा रहा है। साथ ही कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों और इकाइयों के प्रतिनिधियों के साथ जन-सामान्य भी उपस्थित रहेंगे।

रीजनल इण्डस्ट्री कॉनक्लेव मिनिट टू मिनिट कार्यक्रम

रीजनल इण्डस्ट्री कॉनक्लेव जिले में 1 एवं 2 मार्च को इंजीनियरिंग कॉलेज उज्जैन में वृहद आयोजित की जा रही है। आयोजन के लिये इंजीनियरिंग कॉलेज के मैदान में विशाल डोम बनाया गया है, जिसमें मुख्य कार्यक्रम स्थल से अवंतिका हॉल में आयोजित किया जाएगा। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार एक मार्च को प्रात: 11 बजे अतिथियों का आगमन और दीप प्रज्वलन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। प्रात: 11.40 से 11.45 बजे तक मुख्य सचिव मध्यप्रदेश शासन श्रीमती वीराराणा द्वारा स्वागत उद्बोधन दिया जाएगा। इसके पश्चात 11.45 से 11.55 बजे तक प्रमुख सचिव राघवेंद्र कुमार सिंह द्वारा मध्यप्रदेश में निवेश गतिविधियों के सम्बन्ध में पॉवर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। इसके पश्चात दोपहर 12 से 12.20 बजे तक प्रमुख उद्योगपतियों के उद्बोधन का सत्र आयोजित होगा। इसके पश्चात मुख्यमंत्री डॉ.यादव द्वारा भूमि पूजन एवं लोकार्पण करेंगे। निवेशकों को लैंड अलॉटमेंट लेटर का वितरण होगा। कार्यक्रम में ओडीओपी बिजनेस डायरेक्टरी का विमोचन किया जाएगा। इसके पश्चात मंत्री सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग विभाग मध्यप्रदेश शासन चैतन्य कश्यप द्वारा सम्बोधन दिया जाएगा। इसके पश्चात मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन डॉ.मोहन यादव द्वारा कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।  दोपहर 2.30 से 2.45 बजे तक विक्रमादित्य लांज में निवेशकों से वन-टू-वन चर्चा की जाएगी। इसी दौरान मालवा हॉल में एमएसएमई एण्ड स्टार्टअप सेशन, मध्य प्रदेश में दुग्ध, कृषि, खाद्य पर निवेश के अवसर और मध्य प्रदेश में अधोसंरचना के सेशन आयोजित किये जायेंगे। इसी दौरान शिप्रा हॉल में बायर-सेलर मीट और ई-बिज सेलर रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

उज्जैन में रीजनल इण्डस्ट्री कॉनक्लेव में 2 मार्च को प्रात: 10.30 बजे से 12.30 बजे तक मुख्यमंत्री डॉ.यादव द्वारा उद्योगपतियों से वन-टू-वन चर्चा भी की जाएगी। इस दौरान प्रमुख रूप से धार्मिक पर्यटन और फिल्म पर्यटन और फार्मा मेडिकल डिवाइसेस के अवसर और चुनौतियों पर सत्र आयोजित किये जाएंगे। दोपहर में 12.50 से एक बजे तक सचिव सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम विभाग पी.नरहरि द्वारा ‘द फ्यूचर रेडी स्टेट अ वे फारवर्ड’ पर संबोधन आयोजित किया जाएगा। दोपहर एक बजे से 1.10 बजे तक उद्योगपतियों के संबोधन का सत्र आयोजित किया जाएगा। इसके पश्चात दोपहर 1.10 से 1.20 बजे तक मुख्यमंत्री डॉ.यादव द्वारा कार्यक्रम को संबोधित किया जाएगा। दोपहर 1.30 से 1.45 बजे तक केबिनेट मंत्री पीयूष गोयल द्वारा वर्चुअली कार्यक्रम को संबोधित किया जाएगा। इसके पश्चात अपराह्न 3 बजे से 3.30 बजे तक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी।     

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button