राजनीति

दिल्ली विधानसभा और MCD में हारी BJP अंग्रेजों की तरह ले रही बदला: आप ने क्यों लगाया आरोप

  नई दिल्ली 

दिल्ली के महरौली में दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) द्वारा  शुरू किए गए विध्वंस अभियान को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए आम आदमी पार्टी (आप) ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि भाजपा विधानसभा और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव में उसे वोट नहीं देने के कारण लोगों से बदला ले रही है। आप ने आरोप लगाया कि भाजपा अंग्रेजों की तरह काम कर रही है, जिन्होंने 1857 के विद्रोह के दौरान स्वतंत्रता सेनानियों का समर्थन करने वालों के घरों को ध्वस्त कर दिया था । पार्टी ने कहा कि डीडीए की कार्रवाई के खिलाफ आप अदालत का रुख करेगी।

 दूसरी ओर भाजपा ने इस बात की जांच की मांग की कि अतिक्रमित सरकारी भूमि पर बने भवनों की रजिस्ट्री कैसे की गई। डीडीए केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के अधीन आता है। एजेंसी ने पुलिस सुरक्षा के बीच शुक्रवार को महरौली में विध्वंस अभियान शुरू किया। विध्वंस अभियान के नोटिस के अनुसार, जिस भूमि पर विध्वंस किया जा रहा है वह महरौली पुरातत्व उद्यान का एक हिस्सा है और ''मौजूदा अनधिकृत अतिक्रमण'' उद्यान के विकास में बाधक है।

 'आप' के वरिष्ठ नेता दुर्गेश पाठक ने एक प्रेस वार्ता में भाजपा पर 'जहां झुग्गी वहां मकान' के अपने चुनावी वादे से मुकरने का आरोप लगाते हुए कहा कि वह विधानसभा और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनावों में हार का बदला लेने के लिए अनधिकृत कॉलोनियों और झुग्गी-झोपड़ी वाले इलाकों में तोड़फोड़ कर रहे हैं। पाठक ने आरोप लगाया, “मैं नहीं समझता कि यह कभी आजाद भारत में हुआ है। यह अंग्रेजों के शासन में होता था। जिन लोगों ने 1857 के विद्रोह में स्वतंत्रता सैनानियों का समर्थन किया था, उन्हें फांसी दे दी गई थी और उनके घर तोड़ दिए गए थे। भाजपा भी यही कर रही है।”उन्होंने कहा कि वह इस मामले में अदालत का रुख करेंगे।

 आप नेता ने कहा, “हमारी पार्टी के विधायक नरेश यादव और सोमनाथ भारती को हिरासत में लिया गया है। हमारे पार्षद को भी हिरासत में लिया गया है। भाजपा विधानसभा और एमसीडी चुनावों में उसे नहीं चुनने के लिए लोगों से बदला ले रही है। उन्होंने मकान बनाने का वादा किया था लेकिन वे झुग्गियां तोड़ रहे हैं। हम ऐसा नहीं होने देंगे।” पाठक ने कहा कि तुगलकाबाद और पंजाबी बाग के मादीपुर जैसे अन्य क्षेत्रों के निवासियों को भी तोड़फोड़ संबंधी नोटिस दिए गए हैं।

 भाजपा की दिल्ली इकाई के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने पाठक पर पलटवार करते हुए कहा कि आप नेता झूठे राजनीतिक बयान देने और लोगों को गुमराह करने में माहिर हैं। उन्होंने कहा कि अतिक्रमित सरकारी जमीन पर बने भवनों की रजिस्ट्री कैसे हुई, इसकी उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार का राजस्व विभाग उन लोगों के नुकसान के लिए जिम्मेदार है जिनकी इमारतें गिरा दी गई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button