उत्तर प्रदेश

यूपी के इस जिले में लोगों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए हो रही बड़ी तैयारी, बन रहा हीट वेब एक्‍शन प्‍लान

 गोरखपुर 
गर्मी के मौसम में आम अवाम ही नहीं पशु-पक्षियों को भी राहत दिलाने के लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा गोरखपुर में हीट-वेव एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा। इसके लिए पहल शुरू कर दी गई है। जिम्मेदार विभागों द्वारा इस पर शीघ्र ही अमल शुरू कर दिया जाएगा।

गोरखपुर और आस-पास के जिलों में आपदाओं की आशंकाएं लगातार बनी रहती हैं। इसे संज्ञान लेकर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा लगातार सजगता बरती जा रही है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए गोरखपुर जिले में हीट-वेव एक्शन प्लान तैयार किए जाने की बड़ी पहल की गई है। प्राधिकरण कार्यालय की कोशिश है कि शहर ही नहीं कस्बे और गांवों में लोगों को पीने का शुद्ध और ठंडा पानी मिले। जगह-जगह छांव मिले। तालाब-पोखरों को पानी से भरवा दिया जाए। कुंए और अन्य जलाशयों की साफ-सफाई करा दी जाए। इसके लिए जिम्मेदार विभाग अपनी जिम्मेदारी निभाएं।

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कार्यालय के मुताबिक डॉ. महावीर गोलेच्छा की संस्था द्वारा अहमदाबाद में हीट-वेव एक्शन प्लान बनाया था। उसे राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिली थी। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण गोरखपुर यूनिसेफ उत्तर प्रदेश के सहयोग से जिले में हीट-वेव एक्शन प्लान तैयार करेगा। इसके लिए डॉ. गोलेच्छा को आमंत्रित भी किया जाएगा।

क्या है हीट-वेव
हीट-वेव असल में एक स्थान के वास्तविक तापमान और उसके सामान्य तापमान के बीच के अंतर से बनता है। आईएमडी के मुताबिक, यदि एक स्थान का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में कम-से-कम 40 डिग्री तक और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है तो हीट-वेव चलती है। हीट वेव से बचाने के लिए पशुओं को छाए में रखा जाए है उन्हें पीने के लिए खूब पानी दिया जाए। घरों को ठंडा रखा जाए। रात में पर्दे, शटर या सनशेड का प्रयोग किया जाए और खिड़कियां खोले रखी जाएं।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button