छत्तीसगढ़रायपुर

स्मार्ट बिजली मीटर से उपभोक्ताओं को मिलेगी बेहतर सुविधा

रायपुर

छ्त्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी के प्रदेश में स्मार्ट मीटरिंग की दिशा में पॉवर कंपनी तेजी से काम कर रही है। इसके माध्यम से उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध कराने में सहायता मिलेगी। यह बातें मुख्य अभियंता ( परियोजना) श्री राजेन्द्र प्रसाद ने राष्ट्रीय विद्युत प्रशिक्षण संस्थान (एनपीटीआई) दुगार्पुर द्वारा आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर कही। एडवांस्ड मीटरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर (एएमआई) पर केन्द्रित दूसरे चरण के प्रशिक्षण में 40 अभियंता हिस्सा ले रहे हैं। मास्टर ट्रेनरों द्वारा इस दौरान स्मार्ट बिजली मीटरों की स्थापना , संचालन तथा उससे जुड़ी अधोसंचरनाओं के समन्वय के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

गुढियारी स्थित केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान (सीटीआई) में 1-3 फरवरी तक आयोजित कार्यक्रम में एनपीटीआई दुगार्पुर के उप संचालक डॉ सी भट्टाचार्य ने बताया कि प्रशिक्षण में विद्युत वितरण हानि को कम करने में स्मार्ट बिजली मीटर की उपयोगिता के संबंध में चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने की दिशा में एक कारगर उपाए साबित होगा। मुख्य अभियंता (प्रशिक्षण) श्री डी एस भगत ने कहा कि आने वाला समय स्मार्ट कार्य शैली के साथ ही स्मार्ट मीटर का है ऐसे में हमारे अभियंताओं को इसके लिए तैयार होना होगा। इसी कड़ी में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। रायपुर में पहले चरण का प्रशिक्षण कार्यक्रम 3-5 अगस्त 2022 तक आयोजित किया गया था। इसके अलावा प्रदेश के अन्य शहरों में भी ये प्रशिक्षण आयोजित जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि आरडीएसएस योजना का देशभर में वितरण हानि कम करने तथा उपभोक्ताओं के हित में बिजली मीटरिंग व्यवस्था को अधिक पारदर्शी बनाने का लक्ष्य है। एनपीटीआई द्वारा रिवैम्पड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम (आरडीएसएस) के तहत देशभर की वितरण कंपनी से जुड़े अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button