देश

बजट विकसित भारत के संकल्प काे पूरा करेगा:पीएम मोदी

नईदिल्ली

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट को PM नरेंद्र मोदी ने उम्मीदों का बजट बताया। उन्होंने कहा कि ये गरीब, किसान और मध्यम वर्ग सभी की उम्मीदों को पूरा करने वाला है। परंपरागत रूप से अपने हाथ से औजारों और टूल्स से कड़ी मेहनत कर कुछ ना कुछ सृजन करने वाले करोड़ों विश्वकर्मा इस देश के निर्माता हैं।

उन्होंने कहा कि लोहार, सुनार, मूर्तिकार बहुत लंबी लिस्ट है। इन सभी की मेहनत से देश इस बजट में पहली बार अनेक प्रोत्साहन योजनाएं लेकर आया। ऐसे लोगों के लिए ट्रेनिंग, टेक्नोलॉजी सपोर्ट की व्यवस्था की। गांव में रहने वाली महिलाओं के जीवन को आसान बनाने के लिए बीते सालों में सरकार ने अनेक कदम उठाए हैं। जलजीवन, पीएम आवास योजना हो ऐसे अनेक कदम हैं। महिला सेल्फ हेल्थ ग्रुप सामर्थ्यवान क्षेत्र है।

 प्रधानमंत्री ने कहा कि पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान-पीएमविकास करोड़ों विश्वकर्माओं के जीवन में बड़ा बदलाव लायेगा। उन्होंने कहा कि परम्परागत रूप से अपने हाथ में औजारों और उपकरणों से कड़ी मेहनत करने वाले करोड़ों विश्वकर्मा इस देश के निर्माता हैं और वे कुछ न कुछ सृजन करने वाले हैं ।

श्री मोदी ने कहा कि इस बजट के प्रावधान सहकारिता को ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विकास की धुरी बनायेंगे। सरकार ने सहकारी क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी अन्न भंडार योजना बनायी है तथा बजट में नयी प्राथमिक सहकारी समितियों को बढ़ावा देने की महत्वकांक्षी योजना का एलान किया गया है।

उन्होंने कहा कि डिजिटल भुगतान सुविधा का फायदा अब कृषि क्षेत्र में उठाना है, इसलिए बजट में किसानाें के लिए अब सार्वजनिक डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने का प्रावधान किया गया है। यह बड़ी योजना है, श्री मोदी ने यह भी कहा कि बजट में स्वस्थ भविष्य, हरित वृद्धि, हरित अर्थव्यवस्था, हरित बुनियादी ढांचा और हरित रोजगार को प्रोत्साहित करने पर विशेष ध्यान दिया गया है। बजट में कारोबार की सुगमता के साथ-साथ ऋण सुविधा बढ़ाने और सुधार अभियान को आगे बढ़ाया गया है।
प्रधानमंत्री ने लघु एवं मझौले क्षेत्र के उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए दो लाख करोउ़ रुपये की अतिरिक्त ऋण गारंटी की व्यवस्था और सूक्ष्म इकाइयों तथा पेशेवरों के लिए प्रेजम्पटिव टैक्स (अनुमानित आय पर कर) की सीमा बढ़ाये जाने से एमएसएमई क्षेत्र की वृद्धि प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

श्री मोदी ने यह भी कहा कि सरकार मध्य वर्ग के साथ है। समृद्ध और विकसित भारत के सपने को पूरा करने के लिए मध्य वर्ग एक बहुत बड़ी ताकत है। मध्य वर्ग को सशक्त बनाने के लिए हमारी सरकार ने बीते वर्षों में अनेक निर्णय लिये हैं। जीवन की आसानी को सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाये गये हैं। उन्होंंने कहा कि सरकार ने व्यक्तिगत आयकर की दरें कम की हैं तथा कर रिफन्ड को सरल, पारदर्शी और तेज किया है।

उन्होंने कहा कि बजट से गरीबों और किसानों के सपने पूरे होंगे। बुनियादी ढांचे के विकास पर 10 लाख करोड़ रुपये के अभूतपूर्व निवेश से रोजगार के अवसरों का बड़े पैमाने पर विस्तार होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button