व्यापार

कभी पिंक तो कभी पर्पल, इस बार लाल: हर साल बजट के दिन बदली नजर आईं वित्त मंत्री

 नई दिल्ली 

Budget 2023: अब से कुछ देर बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का आम बजट पेश करेंगी। ये लगातार पांचवीं बार है जब वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण बजट पेश करने जा रही हैं। वहीं, लगातार तीसरा साल है जब वित्त मंत्री पेपरलेस बजट पेश करेंगी।  2019: साल 2019 में लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद पहली बार वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण ने अपना पदभार संभाला था। इस बार निर्मला सीतारमण ने ब्रीफकेस की परंपरा को तोड़कर लाल कपड़े में बही खाता बजट के साथ नजर आईं। इस बार बजट के दिन वित्त मंत्री ने पिंक कलर की साड़ी पहन रखी थी।

2020: साल 2020 के आम बजट के दिन निर्मला सीतारमण ने पीले रंग की साड़ी पहन रखी थी। बसंत पंचमी के ठीक दो दिन बाद पेश किए गए आम बजट में निर्मला सीतारमण ने 2 घंटे 42 मिनट तक भाषण देने का रिकॉर्ड है। उस समय वे अस्वस्थ महसूस कर रही थीं। इस वजह से उन्हें बैठकर बजट भाषण पढ़ना पड़ा।

2021: कोरोना काल में पहली बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया। इस दिन वित्त मंत्री की साड़ी का रंग लाल बॉर्डर वाली ऑफ व्हाइट रंग था। ये पहली बार था जब निर्मला सीतारमण ने पेपरलेस बजट पेश किया।

2022: बीते साल बजट के दिन निर्मला सीतारमण पर्पल रंग की साड़ी पहनी हुईं नजर आई थीं। इस बजट से पहले हलवा सेरेमनी रस्म के वक्त भी मिठाई के डब्बे बांटे गए थे। ये पहली बार था, जब हलवा सेरेमनी के परंपरा पर ब्रेक लगी थी। हालांकि, 2023 में एक बार फिर हलवा सेरेमनी रस्म के जरिए बजट पेपर की छपाई शुरू हुई है।  

2023: ये नरेंद्र मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट है। मंदी और महंगाई के माहौल में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने जा रही हैं। बजट से पहले निर्मला सीतारमण मीडिया से मुखातिब हुईं। निर्मला सीतारमण ने ब्राइट रेड साड़ी पहनी हुई है। इसके साथ साड़ी में गोल्ड कलर का बॉर्डर भी है। 

कैसे देख सकेंगे बजट:  अगर आपको बजट देखना है तो 'केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप' पर देख सकते हैं। पिछले साल की तरह इस बार भी ऐप पर बजट के दस्तावेज मौजूद रहेंगे। मोबाइल ऐप द्विभाषी (अंग्रेजी और हिंदी) है और एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। ऐप को केंद्रीय बजट वेब पोर्टल (www.indiabudget.gov.in) से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

आम जनता के लिए बजट दस्तावेज केंद्रीय बजट वेब पोर्टल (www.indiabudget.gov.in) पर डाउनलोड के लिए भी उपलब्ध होंगे। इसके अलावा पीआईबी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से भी बजट को देखा जा सकता है। आम बजट के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए आप हिन्दुस्तान की वेबसाइट पर विजिट करें। हम आपको बजट और इसके असर के बारे में बताएंगे।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button