देश

Cold Wave: ठंड से कांप रही है दिल्ली, पिछले 10 सालों में नहीं दिखा इतना भयानक रूप 

नई दिल्ली 
देश की राजधानी नई दिल्ली में इस वक्त कोहरे और शीतलहर का आतंक देखने को मिल रहा है। चारों ओर केवल ठंड ही ठंड है। मौसम विभाग ने यहां पर कोहरे का 'रेड अलर्ट' घोषित किया है तो वहीं शीतलहर ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है। इस बार दिल्ली में जिस तरह से शीतलहर ने अपना आतंक बरपाया है, वैसी शीतलहर पिछले दस साल में पहली बार देखी गई है। आपको बता दें कोहरे की स्थिति संडे शाम से काफी खराब चल रही है और साल 2013 तके बाद लगतार पांचवी बार ऐसा हुआ है, जचब कोल्ड वेब की वजह से पारे में जबरदस्त गिरावट हुई है। दिल्ली में हाड़कंपाने वाली सर्दी का सिलसिला नए साल से शुरू हुआ है, जो कि थमने का नाम नहीं ले रहा है।

 मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के अंदर यहां पर बारिश का भी अनुमान व्यक्त किया है, जिसकी वजह से भी यहां पर ठंड पड़ने के आसार हैं। आईएमडी ने पंजाब, हरियाणा, एमपी, बिहार में घने कोहरे का 'रेड अलर्ट' घोषित कर रखा है और कहा है कि ठंड की स्थति में बदलाव के आसार फिलहाल नजर नहीं आ रहे हैं। 

 जब किसी भी स्थान में तापमान में जबरदस्त गिरावट होती है तो चलने वाली हवा काफी ठंडी हो जाती है तो उस स्थिति को शीतलहर कहते हैं। जो ना केवल इंसानों और जानवरों को नुकसान पहुंचाती हैं बल्कि ये कृषि के लिए भी काल साबित होती हैं इसलिए शीतलहर चलने के दौरान हर किसी को अलर्ट रहने की जरूरत होती है और सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है। क्या रखें सावधानी जब भी घर से बाहर का रूख करें तब आप अपने आप को पूरी तरह से कवर करके बहार जाए। सिर और पैर दोनों ही पूरी तरह से ढंके हों। गरम पानी का सेवन करें। बाहर के खाने-पीने से बचने का कष्ट करें। बाहर जाते समय मास्क जरूर पहनें। जब भी घर से बाहर आएं तब हाथ जरूर धोएं। आज दिल्ली में शीतलहर के साथ-साथ प्रदूषण भी चरम स्तर पर है,ऐसे में हर किसी को सेहत के प्रति सावधान रहने की आवश्यकता है।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button