देश

शिमला, मसूरी से भी ज्यादा दिल्ली में ठंड, कोहरे की वजह से 32 ट्रेनें लेट, एयरपोर्ट के लिए एडवाइजरी जारी

 नई दिल्ली 
कड़ाके की ठंड और घने कोहरे का असर दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में देखने को मिल रहा है। दिल्ली और एनसीआर में फिलहाल भीषण शीतलहर और ठंड की मार लोग झेल रहे हैं। न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया जा रहा है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान शिमला, मसूरी, नैनीताल जैस हिल स्टेशन से भी नीचे पहुंच गया है। दिल्ली कई कई इलाकों में पारा 2 और 3 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह रहा है। दिल्ली के आयानगर इलाके में बीते दिन न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस था। दिल्ली में गुरुवार तड़के न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ अब तक की सबसे सर्द रात दर्ज की गई थी। शनिवार यानी 7 दिसंबर को भी दिल्ली में ऐसी ही कड़ाके की ठंड है।

दिल्ली के किस इलाके में कैसी है ठंड?
सफदरजंग मौसम केंद्र में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस साल के इस समय के सामान्य तापमान से 4 डिग्री कम है। लोधी रोड पर न्यूनतम तापमान और भी कम 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रिज इलाके में न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री दर्ज किया गया है। आईजीआई हवाई अड्डे, पालम और सफदरजंग में लगभग 50 मीटर की दृश्यता के साथ सुबह 8 बजे शहर में घना कोहरा छाया रहा। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक 7 जनवरी से ठंड में थोड़ी कमी देखने को मिलेगी लेकिन सुबह की शुरुआत ठंड से ही हुई है। दिल्ली एयरपोर्ट ने कम दृश्यता की स्थिति के कारण यात्रियों को एडवाइजरी जारी की है। वहीं कोहरे के कारण 7 जनवरी को उत्तर रेलवे क्षेत्र में 32 ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

34 से ज्यादा फ्लाइट में हुई देरी
खराब मौसम और अन्य संबंधित मुद्दों के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से लगभग 34 डोमेस्टिक फ्लाइट देरी से टेकऑफ हुई है। एयरपोर्ट पर विभिन्न गंतव्यों से आने वाली 12 से अधिक उड़ानें विलंबित हैं। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने कोहरे के कारण कम दृश्यता की स्थिति के मद्देनजर यात्रियों को एडवाइजरी दी है। हवाईअड्डे पर कम दृश्यता के खतरे से निपटने के लिए कुछ दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं।

32 ट्रेनें हुई लेट
पूरे उत्तर भारत में खराब दृश्यता और घने कोहरे की स्थिति के कारण कम से कम 32 दिल्ली जाने वाली ट्रेनें शनिवार सुबह देर से चल रही हैं। उत्तर रेलवे ने बताया है कि कोहरे के कारण 7 जनवरी को उत्तर रेलवे क्षेत्र में 32 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। कई ट्रेनें कम से कम 2-3 घंटे की देरी से चल रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button