Uncategorized

India and Sri Lanka1st T20-रोमांचक मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 2 रन से हराया

मुंबई
 मंगलवार को वानखेड़े स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए पहले टी20आई मैच में भारत ने अंतिम गेंद पर 2 रनों से मैच अपने नाम कर लिया। युवा मध्यम तेज गेंदबाज शिवम मावी ने डेब्यू मैच में 4-22 का बेहतर प्रदर्शन किया, जिसकी बदौलत भारत 162 रन के मामूली स्कोर का बचाव करते हुए पहला मैच जीत गया और श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली। शिवम मावी के अलावा, हर्षल पटेल और उमरान मलिक की कुछ अच्छी गेंदबाजी की बदौलत जीत के साथ 2023 की शुरुआत की है। मामूली 162 रनों के बचाव और श्रीलंका को दबाव में लाने के लिए शुरुआत विकेट लेने की जरूरत थी और भारतीय गेंदबाजों ने ऐसा ही किया, अंतत: उन्हें 20 ओवरों में 160 रन पर ऑल आउट कर दिया।

 

शिवम मावी ने अपने डेब्यू मैच में अपने पहले स्पैल में दो विकेट लिए हर्षल पटेल ने दो और उमरान मलिक ने एक विकेट लिया, जिससे भारत ने श्रीलंका के पांच बल्लेबाजों को 68 रनों पर वापस भेज दिया। श्रीलंका के कप्तान शनाका और वानिन्दु हसरंगा ने छठे विकेट के लिए 40 रन जोड़े, लेकिन तभी मावी ने हसरंगा को वापस भेजकर उनकी साझेदारी को तोड़ दिया।

 

शनाका ने दूसरे छोर से हर्षल और फिर उमरान के खिलाफ छक्का जड़ा, लेकिन जम्मू कश्मीर के गेंदबाज ने 27 गेंद में 45 रन की उनकी पारी का अंत कर भारत की उम्मीदों को मजबूत किया। मावी ने अपने आखिरी ओवर में तीक्षना को आउट कर चौथी सफलता हासिल की। श्रीलंका को दो ओवर में 29 रन चाहिए थे और हर्षल के ओवर में करूणारत्ने ने छक्का जड़कर 16 रन बटोरे। अंतिम ओवर में श्रीलंका को 13 रनों की आवश्यकता थी, और गेंद एक्सर पटेल के हाथ में थी। करुणारत्ने ने एक छक्का जरुर लगाया लेकिन मैच नहीं जीता पाए।

दूसरी तरफ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए शुभमन गिल और ईशान किशन की जोड़ी ने शानदार शुरुआत की। दोनों ने पहले ओवर में 17 रन जोड़े। भारत का पहला विकेट 27 रन के स्कोर पर गिरा। शुभमन गिल अपने डेब्यू मैच में सात रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद सूर्यकुमार यादव भी सात रन बनाकर आउट हो गए। संजू सैमसन भी पांच रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद ईशान किशन 37 और हार्दिक पांड्या 29 रन बनाकर आउट हुए। 94 रन पर पांच विकेट गंवाकर टीम इंडिया संघर्ष कर रही थी। इसके बाद दीपक हु्ड्डा और अक्षर पटेल ने 68 रन की साझेदारी कर भारत का स्कोर पांच विकेट पर 162 रन तक पहुंचा दिया। दीपक हुड्डा 41 और अक्षर पटेल 31 रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीलंका के लिए कसून रजिता को छोड़ सभी गेंदबाजों ने एक-एक विकेट लिया।

संक्षिप्त स्कोर : भारत – 20 ओवर में 162/5 (दीपक हुड्डा नाबाद 41, अक्षर पटेल नाबाद 31, इशान किशन 37, हार्दिक पांड्या 29, चमका करुणारत्ने 1-22, महेश थीक्षणा 1-29) 20 ओवर में श्रीलंका को 160 ऑल आउट कर दिया (दसुन शंका 45, चमक करुणारत्ने 23 नाबाद, शिवम मावी 4-22, हर्षल पटेल 2-41, उमरान मलिक 2-27) भारत दो रन से मैेच जीत गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button