पहले नाम और अब छात्र आंदोलन को लेकर सुर्खियों में आए पटना वाले खान सर, उनके बारे में जानें

 नई दिल्ली।

बिहार पुलिस ने पटना में यूट्यूबर खान सर और अन्य के खिलाफ रेलवे भर्ती परीक्षा के परिणाम पर हिंसक विरोध के संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की। प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग क्लास करने वाले खान सर पर सोमवार को विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़काने का आरोप लगाया गया है।पटना में सोमवार और मंगलवार को हिरासत में लिए गए आंदोलनकारी छात्रों के बयान के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। उन्होंने कथित तौर पर कहा कि वे एक वीडियो के बाद हिंसा में शामिल होने के लिए प्रेरित थे, जिसमें खान सर ने कथित तौर पर आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा रद्द नहीं होने पर छात्रों को सड़कों पर आंदोलन करने के लिए उकसाया था। यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था।

क्या कहते हैं खान सर?
इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्राथमिकी दर्ज होने से पहले खान सर ने कहा कि अगर हिंसा में उनकी भूमिका है तो उन्हें गिरफ्तार किया जाना चाहिए। उन्होंने हिंसा के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि उन्होंने इंटरमीडिएट और स्नातक छात्रों को समान परिणाम दिए। उन्होंने कहा कि इससे स्नातक छात्रों को ही फायदा हुआ है। उन्होंने हिंसक मोड़ लेने वाले विरोध प्रदर्शनों के लिए आरआरबी को जिम्मेदार ठहराया।

कौन हैं पटना वाले खान सर?
पटना वाले खान सर का वीडियो खूब वायरल होता है। वह यू-ट्यूब की दुनिया के चर्चित शख्सियतों में से एक हैं। वह खान जीएस रिसर्च सेंटर नाम से एक यूट्यूब चैनल चलाते हैं। यहां उनके करीब 1.45 करोड़ फॉलोवर्स हैं। करेंट अफेयर्स और जीएस को देसी अंदाज में समझाने में उन्हें महारत हासिल है। यूट्यूब पर उनके वीडियो के व्यूज करोड़ों में हैं।