दक्षिणी राज्यों के साथ करेंगे समीक्षा, कोरोना-वैक्सीनेशन पर मनसुख मंडाविया की अहम बैठक आज

नई दिल्ली
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आज यानी 28 जनवरी को दक्षिणी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ कोरोनोवायरस बीमारी की स्थिति की समीक्षा के लिए एक हाई-लेवल बैठक की अध्यक्षता करेंगे। मंडाविया कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन के मद्देनजर किए गए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की भी समीक्षा करेंगे। यह बैठक करीब दोपहर 2.30 बजे आयोजित की जाएगी। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुडुचेरी और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के बैठक में शामिल होने की उम्मीद है। साथ ही बैठक में वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी भी शामिल होंगे।

इससे पहले मंडाविया ने मंगलवार को नौ उत्तरी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ एक उच्च स्तरीय कोविड समीक्षा बैठक की, जहां उन्होंने समय पर ढंग से कोविड परीक्षण और टीकाकरण डेटा साझा करने की सलाह दी। उन्होंने कोविड -19 परीक्षण में गिरावट देखने वाले राज्यों को RTPCR के माध्यम से इसे बढ़ाने के लिए कहा। साथ ही बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि इस समय बड़ी संख्या में लोग घर पर पृथकवास (होम आइसोलेशन) में जा रहे हैं, ऐसे में उनकी निगरानी राष्ट्रीय दिशानिर्देशों के अनुसार की जानी चाहिए। ऐसे मरीजों को समय पर स्वास्थ्य सेवा देने के लिए फोन पर परामर्श व्यवस्था का विस्तार करें। उन्होंने कहा कि ये व्यवस्था गेम चेंजर साबित होगी।

मंडाविया ने कहा कि हमारे पिछले अनुभव के साथ, 'टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन' के साथ-साथ मामलों की निगरानी कोविड प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है। ईसीआरपी-द्वितीय पैकेज के तहत गतिविधियों के कार्यान्वयन में तेजी लाने के लिए, उन्होंने "स्वास्थ्य मंत्रियों और राज्य के अधिकारियों को विभिन्न बुनियादी परियोजनाओं के लिए स्वीकृत राशि का कुशलतापूर्वक उपयोग करके मौजूदा अंतराल को दूर करने के लिए कहा।"