एप्पल के प्रोडक्ट यूज़ करके चोरो के हो रहे मज़े ही मज़े

Apple AirTags जो कि एक बहुत ही जरूरी गैजेट है लेकिन अब इसका इस्तेमाल चोरों द्वारा गलत काम के लिए किया जाने लगा है। चाबियों और कीमती सामानों के खो जाने के बाद उन्हें ढूंढने के लिए ये डिवाइस काम में आती है। ब्लूटूथ-इनेबल्ड डिवाइस को keychain के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यूजर्स Apple My Find App के जरिए भी गुम होने या चोरी होने की स्थिति में इन चीजों का पता लगाने के लिए इसे अपने पर्स में रख सकते हैं।

अब, कनाडा के यॉर्क रीजनल पुलिस ऑटो/कार्गो विभाग ने एक नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में कार चोरों द्वारा Apple AirTags के माध्यम से "हाई-एंड व्हीकल्स" चोरी करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक नए तरीके के बारे में चेतावनी दी गई है। पुलिस विभाग का दावा है कि Apple AirTag को कार में कहीं भी छिपाया जा सकता हैं क्योंकि यह काफी छोटा होता है।

इस नोटिस को इस महीने की शुरुआत में जारी किया गया है। यॉर्क क्षेत्र में पांच घटनाओं की सूचना मिली है जहां संदिग्धों ने चोरी करने के लिए हाई-एंड कार पर छोटे ट्रैकिंग डिवाइस रखे हैं। नोटिस में लिखा है, "इसका ब्रांड नेम Apple AirTag है जिसे कहीं दूर खड़े टारगेटेड वाहन पर रखा जाता है। यह जगहें ज्यादातर सार्वजनिक स्थान होते हैं जैसे मॉल या पार्किंग स्थल। इसके बाद चोर टारगेटेड वाहनों उनके घर तक ट्रैक करते हैं और इसे रास्ते से चोरी कर लेते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि चोर आमतौर पर ड्राइवर या यात्री के दरवाजे के जरिए वाहन में घुसते हैं जिसके लिए वे स्क्रूड्राइवर जैसी डिवाइसेज का इस्तेमाल करते हैं। चोर कार तकनीक से अच्छी तरह वाकिफ होते हैं क्योंकि इससे अलार्म नहीं बजता। नोटिस में कहा गया है, “एक बार अंदर जाने के बाद, एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस डैशबोर्ड के नीचे ऑनबोर्ड डायग्नोस्टिक्स पोर्ट से जुड़ा होता है।

यह आमतौर पर मैकेनिक द्वारा फ़ैक्टरी सेटिंग को फिर से प्रोग्राम करने के लिए उपयोग किया जाता है। वाहन को एक की को एक्सेप्ट करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है जिसे अपने साथ लाते हैं। एक बार नई की के प्रोग्राम हो जाने पर व्हीकल शुरू हो जाता है और चोर उसे चुरा लेते हैं।

यॉर्क रीजनल पुलिस ऑटो/कार्गो थेफ्ट यूनिट का दावा है कि यूनिट कार चोरी के प्रति सतर्क रहता है, लेकिन चोर चोरी को सुविधाजनक बनाने के लिए लगातार नए तरीके इजाद कर रहे हैं। इस नोटिस में Apple AirTag के जरिए कार चोरी से बचने के उपायों को बताया गया है।

इस विभाग ने यूजर्स को गैरेज के अंदर कार पार्क करने की सलाह दी है। क्योंकि ज्यादातर कारें ड्राइववे से चोरी हो जाती हैं। यूजर्स को स्टीयरिंग व्हील लॉक का उपयोग करने या अलर्ट सिस्टम के साथ सुरक्षा कैमरे इंस्टॉल करने की भी सलाह दी जाती है। विभाग ने कहा है कि यूजर्स को "नियमित रूप से वाहन चलाना चाहिए और अगर आपको कोई संदिग्ध ट्रैकिंग डिवाइस दिखाई देती है तो पुलिस को तुंरत कॉल करना चाहिए।"

Apple ने अभी तक इन घटनाओं को लेकर कुछ नहीं कहा है। कंपनी ने AirTag के जरिए पीछा करने से रोकने के लिए कुछ सर्विसेज को जोड़ा है। ऐसा होने से रोकने के लिए AirTag में एक एंटी-स्टॉकिंग फ़ंक्शन शामिल होता है क्योंकि यह iPhone यूजर्स को तब सूचित करता है जब कोई अज्ञात AirTag उनके आसपास होता है। लेकिन सभी लग्जरी व्हीकल कार ओनर्स के पास आईफोन नहीं है या उन्होंने ऐप्पल फाइंड माई ऐप के नोटिफिकेशन को नजरअंदाज कर दिया है तो उन्हें दिकक्त हो सकती है। यह भी संभव है कि एंटी-स्टॉकिंग फ़ंक्शन में सुधार की आवश्यकता हो।