ज्यादा चेरी खाने से फायदे की जगह हो सकते हैं नुकसान

गर्मियों के मौसम में कई ऐसे मौसमी फल आने लगते हैं। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसी सीजन में जूस से भरी लाल चटेरी भी आने लगती है। यह छोटा सा फल पोषक तत्वों से भरपूर होता है। चेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, थायमीन, विटमिन बी6, विटामिन सी के अलावा पोटैशियम, मैगनीज, कॉपर, आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ ही चेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो फ्री रेडिकल्स को रोककर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। जिससे आप संक्रमण के खतरे से रोकने के साथ पाचन शक्ति को ठीक रखने में मदद करता है।

चेरी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसका सेवन अगर सीमित मात्रा में किया जाए तो वजन कम करने के साथ-साथ हार्ट, आंख, किडनी और लंग्स को मजबूत रखने में मदद करता है। लेकिन अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया तो कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

एलर्जी
कई लोगों को चेरी खाने से एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आपको फूड को लेकर किसी भी तरह की एलर्जी हैं तो थोड़ा सा ध्यान रखें।

पाचन तंत्र पर पड़ सकता है बुरा असर
चेरी में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ऐसे में अगर आपने इसका अधिक मात्रा में सेवन किया तो आपको गैस, उल्टी, मतली, ऐंठन जैसी समस्याएं हो सकती है।

 
प्रेग्नेंसी के समय

किसी प्रेग्नेंट महिला को चेरी खाने से एलर्जी हो जाती है इसीलिए डॉक्टर से सलाह लेकर ही खाएं। जिससे कि मां और  होने वाले बच्चे को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।