दिल्ली का भी बदलेगा मौसम, पश्चिमी विक्षोभ के चलते इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली
मार्च का महीना चढ़ने के साथ ही देश के कई राज्यों के तापमान में वृद्धि हुई है, तो वहीं मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि इस वक्त पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है इस कारण देश के कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी के आसार दिख रहे हैं। आईएमडी के मुताबिक आज से लेकर अगले दो दिन यानी कि बुधवार-गुरुवार को जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, लद्दाख और गिलगित, बाल्टिस्‍तान व मुजफ्फराबाद में बारिश व बर्फबारी संभव है, जिससे तापमान में कमी आएगी तो वहीं इसका असर मैदानी इलाकों पर पड़ेगा, जिसके कारण दिल्ली के मौसम का मिजाज बदल सकता है। 

ओले पड़ने की भी आशंका हालांकि मौसम विभाग ने कहा कि पहाड़ों की बारिश का असर मैदानी इलाकों में भी होगा इस वजह से दिल्ली-एनसीआऱ में आज और कल बारिश के आसार दिख रहे हैं। तो वहीं बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिमी मध्य प्रदेश में तापमान बढ़ा है लेकिन अगले दो-तीन दिनों में एक बार फिर से तापमान में कमी आएगी। आईएमडी ने जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्‍तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में ओले पड़ने की भी आशंका व्यक्त की है। पहाड़ों पर बारिश के आसार हैं विभाग ने कहा है कि चमोली में भारी बारिश संभव है तो वहीं उत्तराखंड के अधिकांश इलाकों में अगले 2 दिनों में तेजी से तापमान गिरने की आशंका है। जहां पहाड़ों पर बारिश के आसार हैं, वहीं दूसरी ओर मैदानी इलाकों में पारा बढ़ गया है।

 दिन और रात के तापमान में होगा इजाफा आईएमडी ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में मार्च से मई तक लू चलने और दिन और रात के तापमान के सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं, उन्होंने कहा कि हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में तापमान सामान्य से अधिक ही रहेगा लेकिन दिल्ली में हल्की बारिश होने के कारण तापमान में भी कमी आएगी। दक्षिण में भी मौसम पलटी मार सकता है जबकि स्काईमेट के मुताबिक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, महाराष्ट्र, तेंलगाना और तमिलनाडु-केरल में बारिश के आसार हैं। उत्तरकाशी, चमोली, नैनीताल, बागेश्वर में मंगलवार को ओलावृष्टि की आशंका है, जबकि दिल्ली समेत यूपी, बिहार, राजस्थान, एमपी में हल्की बारिश के आसार दिख रहे हैं तो वहीं दक्षिण में भी मौसम पलटी मार सकता है। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में भी बारिश संभव है।