पियाजियो ऐप ई-सिटी और ई-एक्स्ट्रा एफएक्स हुई लाॅन्च 

पियाजियो इंडिया ने अपनी फिक्स्ड बैटरी रेंज की इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर, ऐप ई-सिटी और ऐप ई-एक्स्ट्रा को लॉन्च कर दिया है। पियाजियो ऐप इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर के द्वारा पैसेंजर और कार्गो थ्री व्हीलर के ग्राहकों को आकर्षित करना चाहती है। इन दोनों थ्री-व्हीलर्स में कंपनी ने बेहतर परफॉर्मेंस के लिए फिक्स्ड बैटरी सेटअप का इस्तेमाल किया है। फेम-2 स्कीम के तहत सब्सिडी के बाद ऐप ई-सिटी और ऐप ई-एक्स्ट्रा की कीमत क्रमशः 2.84 लाख रुपये और 3.12 लाख रुपये की कीमत पर उपलब्ध की गईं हैं। यह कीमत एक्स शोरूम के आधार पर लागू है। बता दें कि स्वैपेबल बैटरी तकनीक से साथ कंपनी ने ऐप ई-सिटी को 2019 में लॉन्च किया था जिसकी परफॉर्मेंस नए मॉडल के मुकाबले कम थी। पुरानी ऐप ई-सिटी में बैटरी को निकाल कर चार्ज करने की सुविधा दी गई थी। 

हालांकि इसमें ग्राहकों को परफॉर्मेंस से समझौता करना पड़ता था। अब नई ऐप ई-सिटी और ऐप ई-एक्स्ट्रा फिक्स्ड बैटरी के साथ बेहतर परफॉर्मेंस और रेंज के साथ उपलब्ध की गई है। नई ऐप ई-सिटी में 7.5 kWh की फिक्स्ड लिथियम-आयन बैटरी लगाई गई है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 7.3 बीएचपी की पॉवर और 29 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। 

टाटा एचबीएक्स बढ़ा सकती है कंपनी की सेल्स, साल के अंत में लॉन्च यह ई-रिक्शा फुल चार्ज पर 110 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है साथ ही यह 45 किलोमीटर प्रतिघंटा की टॉप स्पीड पर चल सकता है। ऐप ई-एक्स्ट्रा की बात करें तो इसमें 8 kWh की लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इसमें लगाया गया इलेक्ट्रिक मोटर 12.8 बीएचपी पॉवर और 45 न्यूटन मीटर टॉर्क प्रदान करता है। यह कार्गो सिंगल चार्ज पर 90 किलोमीटर की रेंज दे सकता है, वहीं इसकी टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रतिघंटा है। ऐप ई-एक्स्ट्रा में 6-फीट का कार्गो डेक दिया गया है जिसे सामान की क्षमता के अनुसार मॉडिफाई किया जा सकता है। ई-एक्स्ट्रा कुल वजन 975 किलोग्राम है जबकि इसकी पेलोड क्षमता 506 किलोग्राम की है।