आज रात भारत में खतरनाक तूफान ‘निवार’ दस्तक देने को तैयार 

 चेन्नई 
भारत में आज एक और चक्रवाती तूफान दस्तक देने को तैयार है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवात 'निवार' में परिवर्तित हो गया है और इसके आज यानी बुधवार की रात या फिर गुरुवार तड़के भारी तूफान के रूप में तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकराने की आशंका है। तूफान के मद्देनजर तमिलनाडु और पड़ोसी केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है और असुरक्षित इलाकों से लोगों को निकालने सहित एहतियाती उपाय सरकार द्वारा किए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि तूफान निवार आज रात को समुद्री तट पर टकराने वाला है। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में 'अत्यंत गंभीर' चक्रवाती तूफान निवार के मद्देनजर आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के करीब 1,200 बचावकर्मियों को तैनात किया गया है और 800 अन्य को तैयार रखा गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 'निवार' आज चेन्नई से 50 किलोमीटर दूर राज्य के मामल्लापुरम और पुडुचेरी के कराईकल तट से बुधवार देर रात भारी तूफान के रूप में टकरा सकता है और इस दौरान 100 से 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है, जिसकी गति 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है। आज तूफान के प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो रही है। 
 
-तमिलनाडु में भारी बारिश हो रही है, जिसकी वजह से जलजमाव हो हो गया है।

-तमिलनाडु के मुख्यममंत्री पलानीस्वामी ने चेमबरकमबक्क्म लेक का दौरा किया और स्थिति की समीक्षा की।

-पुडुचेरी के मुख्यमंत्री  वी नारायणसामी ने लोगों को घरों में रहने की सलाह दी। उन्होंने निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगह पर जाने को कहा है। 80 केंद्रों की पहचान की गई है जहां भोजन और दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही हैं। हम 12 घंटे के भीतर बिजली बहाल करेंगे।