फेस मास्क के साथ चश्मा पहनने पर जमा हो जाता है फोग

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क एक सिंपल लेकिन बहुत कारगर उपाय है। लेकिन गर्मी में मास्क पहनना बहुत दिक्कतभरा साबित हो रहा है। क्योंकि पसीने के कारण खुजली और गीलापन परेशानी बढ़ा रहा है। लेकिन यह परेशानी उन लोगों के लिए और अधिक बढ़ जाती है, जो नियमित रूप से ग्लासेज, स्पेक्ट्स या चश्मा पहनते हैं…

क्योंकि स्पेक्ट्स के साथ मास्क लगाने से चश्मे के लैंस पर फोग जमा हो जाता है। इस कारण देखने में दिक्कत आती है। यदि आप भी अपनी डेली लाइफ में इस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं तो यहां आपके लिए एक बेहद आसान मास्क ट्रिक शेयर की जा रही है। इसे अपनाने के बाद ना तो आपके चश्मे के लैंस पर फोग जमा होगा और ना ही आपको सांस लेने में दिक्कत आएगी।

पहले समस्या को समझें
-मास्क पहनने से गर्मी के इस मौसम में मुख्य रूप से दो दिक्कते हो रही हैं। सबसे पहली दिक्कत है कि मास्क पहकर जैसे ही आप स्पेक्ट्स लगाते हैं और सांस लेते हैं तो तुरंत आपके चश्मे के लैंस पर फोग जमा हो जाता है, जो विजन को धुंधला कर देता है।

-वहीं, दूसरी समस्या यह है कि कुछ देर मास्क पहने रहने के के बाद मास्क के अंदर पसीना आता है और स्किन नम तथा सॉफ्ट हो जाती है। इसके बाद शुरू होता है इचिंग और अनइजीनेस का दौर।

आपको क्या करना है?
-इन दोनों ही समस्याओं के समाधान के लिए आपको सिर्फ और सिर्फ एक टिश्यू पेपर चाहिए। यही आपके पास टिश्यू पेपर ना हो तो आप इसकी जगह टॉइलट पेपर का भी उपयोग कर सकते हैं।

-इस टिश्यू पेपर में कुछ फोल्ड्स लगाने की जरूरत होगी। सबसे पहले आप टिश्यू को बीच से फोल्ड करके इसे डबल लेयर का कर लें। इसके बाद लेफ्ट साइड से आधा-आधा इंच के दो फोल्ड लगा दें। इसी तरह राइट साइड से भी दो फोल्ड ला दें।

-लेफ्ट और राइट से दो-दो फोल्ड लगाने के बाद अब दो फोल्ड ऊपर से नीचे की तरफ लगा लें। अगर टिश्यू पेपर बड़े साइज का है तो तीसरा फोल्ड नीचे से ऊपर की तरफ लगाएं। अब आपके पास टिश्यू पेपर की एक लंबी पट्टी तैयार है।

-टिश्यू पेपर की इस पट्टी को आप अपने मास्क में नाक के ऊपर पहनेंगे। इसके लिए इस पट्टी को मास्क के ऊपर की तरफ, ऊपरी किनारे से मिलाते हुए फिक्स करें। अब इस पट्टी सहित मास्क को पहन लें। फिर ऊपर से ग्लासेज लगा लें।

-यह टिश्यू पेपर सांस के साथ आनेवाले मॉइश्चर को सोखने के काम करेगा, साथ ही एयर को ऊपर की तरफ निकलने के लिए पूरा स्पेस देगा। इससे ना तो आपके चश्में में फोग जमा होगा और ना ही नाक के ऊपर खुजली की समस्या से आपको जूझना पड़ेगा।

-इतना ही नहीं इस टिश्यू की वजह से आपके गालों पर बननेवाले मास्क के निशान नहीं पड़ेंगे और पहले के मुकाबले आपको पसीना भी बेहद कम आएगा। यानी एक पंथ से अनेक काज संवर जाएंगे!!