कलौंजी फेस मास्क ऑयली स्किन के लिए रामबाण

त्वचा पर निखार लाने के लिए घर के किचन में बहुत सी चीजें मौजूद होती हैं। इसी तरह कलौंजी का तेल बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाता है। इसका इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। कलौंजी के तेल को काले बीज का तेल भी कहा जाता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो शरीर की अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है।

सिर्फ इतना ही नहीं, कलौंजी का तेल मुंहासों को दूर करने के साथ ही चेहरे पर निखार भी लाता है। कलौंजी के बीज के पाउडर को स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह रोम छिद्रों से तेल और गंदगी को दूर करता है। इसके अलावा भी त्वचा के लिए कलौंजी के कई अन्य फायदे हैं।

​मुंहासे के लिए फेसमास्क
कलौंजी फेस मास्क ऑयली स्किन के लिए रामबाण है। यह स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करता है और मुंहासे दूर भगाता है। एक चम्मच कलौंजी पाउडर में एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, दही और 5 बूंद टी ट्री ऑयल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसके चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

​बेसिक कलौंजी फेसमास्क
एक चम्मच कलौंजी के बीज को पीसकर पाउडर बनाएं। फिर इसमें एक चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे त्वचा की गंदगी बाहर निकल आती है और चेहरा चमक उठता है।

​ड्राई स्किन के लिए फेसमास्क
एक चम्मच कलौंजी पाउडर, एक चम्मच ओट्स, आधा चम्मच शहद, आधा चम्मच बादाम का तेल और दूध की क्रीम को एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें और खुले रोमछिद्रों को बंद करने के लिए कोई अच्छा मॉश्चराइजर लगाएं। इससे ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाती है और त्वचा पर चमक आती है।

​ऑयली स्किन के लिए डिटॉक्स मास्क
एक चम्मच कलौंजी पाउडर में एक चम्मच एलोवेरा जेल, आधा चम्मच स्किम्ड मिल्क और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। 10 से 12 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। यह मास्क सीबम को कम करता है और त्वचा के रोम छिद्रों को छोटा करता है। चूंकि कलौंजी पाउडर में एंटी बैक्टीरियल गुण होता है, इसलिए यह त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है।

​चेहरे के लिए डिटैन मास्क
दो चम्मच कलौंजी पाउडर में दो चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच शीशम ऑयल, एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, 5 बूंद लेमन ऑयल और दूध मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाने के 10 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। इससे सनबर्न सहित त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती है।

इस तरह कलौंजी फेसमास्क त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। यह मुंहासों को दूर करने के साथ ही चेहरे को डिटैन करने का भी काम करता है।